15 September, 2015

सफलता का रहस्य

Hello friends...

एक बार, एक लडका सफलता का रहस्य जानना चाहता था । एक दिन वो लडका एक समजदार इन्सान के पास जाता है, जो की पहाडो पर रहता था । उस लडके ने समजदार इन्सान को कुटिया मे देखा, वो तुरंत ही उनके पास गया, और उनसे पूछा, " महाशय, क्या आप मुझे जीवन मे सफल होने का रहस्य बता सकते है? "


समजदार इन्सान कुछ वक्त के लिए चुप रहता है । कुछ देर बाद, समजदार इन्सान उस लडके को एक नदी के पास लेकर जाता है । दोनो नदी के पानी मे चलते है, और तब तक चलते रहते है जब तक लडके का सिर पुरी तरह से पानी मे नही डूब जाता ।
लडका अपने सिर को पानी के बहार रखने की कोशिश करता है । वो ये देखकर चौंक जाता है की समजदार ईन्सान उसकी मदद करना तो दुर,उल्टा उन्होने लडके का सिर पानी मे पकड कर रखा है ।
कुछ मििनटो के बाद, वो समजदार इन्सान लडके को पानी से बाहर खींच लेते है और अपनी कुटिया की ओर चलने लगते है ।
कुटिया पर पहुंचने के बाद वो इन्सान लडके से पुछता है, " जब तुम्हारा सिर पानी मे डुबा हुआ था, तब तुम्हे किस चीज की सबसे ज्यादा जरुरत थी?" इस सवाल का जवाब लडका तुरंत ही गुस्सै मे आकर देता हे, " पागल बुढ्ढे, मुझे सांस लेनी थी । "

यह सुनकर वो इन्सान तुरंत बोलता है, " देखो बेटा, अगर तुम सफल होना भी उसी तरह चाहते हो जिस तरह तुम सांस लेना चाहते थे, तो तुमने सफलता का सही रहस्य ढुंढ लिया है । "

यह कहानी हमे बताती है के सफल होने के लिए बाकी सब चीजो से ज्यादा जरुरी होती है सफल होने की प्रबल ईच्छा । सफलता का कभी कोई रहस्य नही होता या कभी कोई नििश्र्चत रास्ता नही होता । पर अगर आपकी सफल होने की ईच्छा प्रबल है तो रास्ता अपने आप बन जाता है और हमे सफलता का रहस्य भी मिल जाता है।


(Hindi translation of motivational story, "The Secret Of Success",
source: unknown)

0 comments:

Post a Comment